Syllabus

कक्षा -तीसरी 
हिंदी  पाठ्यक्रम 

अप्रैल -मई 
भाषा माधुरी -पाठ-१  भोलू  भुलक्कड़
                  पाठ -२ चतुर  कौवा
भाषा अभ्यास  -पाठ -१,२
व्याकरण -संज्ञा ,विलोम ,परयावाची ,है और हैं का प्रयोग ,लिंग ,वचन ,अनुस्वार /अनुनासिक
कहानी पर आधारित प्रशनो के उत्तर ( एक्टिविटी)


जुलाई -अगस्त (रचनात्मक मूल्याङ्कन -२)
 
भाषा माधुरी -पाठ -३ हाथी और चिडिया

                   पाठ -४ चींटी ने पाठ पढाया  
भाषा अभ्यास - पाठ -३,४
व्याकरण - सर्वनाम ,विराम चिह्न ,नुक्ता का प्रयोग ,विलोम .,पर्यायवाची,लिंग , वचन ,र का प्रयोग ,


सितम्बर (संकलात्मक  मूल्याङ्कन-१भाषा माधुरी -पाठ -५ बहादुर दोस्त              
                  पाठ- ६ आओ  खेले  खेल
                  पाठ -७ मैं  हू पेड़
                  पाठ -१० गीत  का  कमाल
भाषा अभ्यास - पाठ -५,६.७.१०
व्याकरण -संज्ञा ,सर्वनाम ,विलोम ,पर्यायवाची ,लिंग ,वचन ,विराम चिहन ,है और हैं का प्रयोग ,नुक्ता का प्रयोग ,अनुस्वार /अनुनासिक
 अपठित गद्यांश ,पत्र,अनुच्छेद ,नोटिस


रचनात्मक मूल्याङ्कन -३ )
अक्टूबर -नवम्बर
भाषा माधुरी -पाठ -८ तिरंगा
                  पाठ ९ गीत का कमाल
व्याकरण -विशेषण ,अनेक शब्दों के लिएं एक  शब्द ,विलोम ,पर्यायवाची ,अनुस्वार /अनुनासिक ,र का प्रयोग




रचनात्मक मूल्याङ्कन -4 )
जनवरी -फ़रवरी
भाषा  माधुरी -पाठ -११ सोनम की चिठ्ठी
                   पाठ १२ दीपों का त्योंहार
भाषा अभ्यास -पाठ -११,१२
व्याकरण -मुहावरे ,विलोम ,विराम चिहन ,संज्ञा ,क्रिया ,विशेषण ,


(संकलात्मक  मूल्याङ्कन-२)
भाषा माधुरी -पाठ -१३ चाँद का कुर्ता
                 पाठ १४ सबसे बड़ा मूर्ख
                 पाठ १५ गाँधी जी
                 पाठ १६ चातुर चित्रकार
भाषा अभ्यास -पाठ १३,१४,१५,१६,
व्याकरण -नुक्ता का प्रयोग ,मुहावरे ,वचन ,लिंग ,पर्यायवाची ,विलोम ,अनेक  शब्दों  के लिएं एक शब्द ,विराम चिहन ,पत्र ,अनुच्छेद ,
अपठित  गद्यांश
एक्टिविटी -किसी  शहीद का चित्र लगाकर उस  पर  पंक्तियाँ
कक्षा - चौथी
हिंदी पाठ्यक्रम (अप्रैल - मई)
भाषा माधुरी -
पाठ1 - फैलती चप्पले
पाठ २- उलटा - पुलटा
भाषा अभ्यास - पाठ १,२
व्याकरण  - संज्ञा ,पर्यायवाची ,अनुस्वार / अनुनासिक ,विलोम , लिंग , अनेक शब्दों के लिए एक शब्द

रचनात्मक मूल्याङ्कन -२
जुलाई - अगस्त
भाषा माधुरी
पाठ - ३ अनोखा ढंग
पाठ - ४ मित्रता
भाषा अभ्यास - पाठ ३,४
व्याकरण - सर्वनाम, लिंग,विलोम,वचन,व्यक्ति वाचक संज्ञा,विशेषण,विराम चिन्ह,अनेक शब्दों के लिए एक शब्द

संकलात्मक मूल्याङ्कन -१ 
भाषा माधुरी 
पाठ ५ - दादी का रेडियो
पाठ ६ - पहली बारिश
पाठ ७ - माँ की डायरी
पाठ ८ - आँख मिचौनी
पाठ ११ - सेर को सवा सेर
भाषा अभ्यास - पाठ - 5६,७,८,११.
व्याकरण -
 संज्ञा, सर्वनाम,विशेषण,अपठित गद्यांश, अनुच्छेद,पत्र,नोटिस,रचनात्मक मूल्याङ्कन -१ और २ की सारी व्याकरण

रचनात्मक मूल्याङ्कन -३
भाषा माधुरी 
पाठ - ९  किस्से कहावतो की दुनिया
पाठ - १० मौसम
भाषा अभ्यास - पाठ ९,१०
व्याकरण - विशेषण, विशेष्य,विराम चिन्ह, र के रूप, विलोम, लिंग,समश्रुति,भिन्नार्थक  शब्द
रचनात्मक मूल्याङ्कन - ४
पाठ - १२ एक पल की बात
पाठ -१३ होली के रंग हज़ार
भाषा अभ्यास - पाठ  १२,१३
व्याकरण - काल ,विलोम, प्रत्यय,र के रूप , पर्यायवाची , नुक्ता का प्रयोग, क्रिया

संक्लात्मक मूल्याङ्कन - २
भाषा माधुरी
पाठ - १४ एक बौना और एक लकडहारा
पाठ - १५ बादल और सागर
पाठ - १६ एक थी स्वाति
पाठ -१७ ऐसे भी बच्चे
पाठ - १८ सवालीरम
भाषा अभ्यास - पाठ १४-१८ तक
व्याकरण - संधि, उपसर्ग, काल,अनेकार्थक शब्द,वचन,लिंग,पर्यायवाची,विलोम, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द,मुहावरे,
                  विराम चिन्ह, अपठित गद्यांश,पत्र,अनुच्छेद  

कक्षा  - पाँचवी
हिंदी  पाठ्यक्रम 
रचनात्मक  मूल्याङ्कन -1
भाषा  माधुरी -- पाठ  -1दिमागी  लड़ाई
                        पाठ  - २ मूर्ख  कछुआ
भाषा  अभ्यास  -- पाठ १ और२  ,संज्ञा  व  उसके  भेद , अनुस्वार /अनुनासिक ,वचन ,विलोम ,समानार्थक  शब्द ,ड़, ढ़ ,संयुक्त  अक्षर 
रचना कार्य    --पानी  में  रहने  वाले  और जमीन  पर रहने  पञ्च  जीव  जन्तुओं  के  चित्र  बनाकर  चिपकाओ l 

रचनात्मक मूल्यांकन --२
भाषा माधुरी - पाठ  -३  बाटूँगा  खुशियाँ 
                      पाठ  -४  पेड़ 
भाषा अभ्यास  -पाठ -३ और ४ ,सर्वनाम ,क्रिया ,कर्ता,कारक  ,नुक्ता का प्रयोग ,मुहावरे ,विलोम ,पर्यायवाची, वचन ,लिंग l 
 संकलात्मक  मूल्याङ्कन --1    
भाषा माधुरी --पाठ -६ ग्रहण 
                     पाठ -७ दो पहलवान 
                     पाठ -८ नदी  यहाँ  पर 
                     पाठ ९  अजंता  की  सैर 
                     पाठ -१० प्रकृति  की गोद  मे
भाषा अभ्यास  -पाठ -- ६,७,८,९,१० ,संज्ञा ,सर्वनाम ,काळ, संयुक्त  क्रिया ,प्रत्यय ,विशेषण  ,विषय ,उपसर्ग ,युग्म  शब्द ,र के रूप 
                     अपठित  गद्यांश , अनुच्छेद ,पत्र ,विलोम ,लिंग ,पर्यायवाची  ,मुहावरे ,वचन ,अनेक  शब्दों  के लिए  एक शब्द अनुस्वार /अनुनासिक  ,समश्रुति भिन्नार्थक  शब्द l
                      

रचनात्मक  मूल्याङ्कन --३ 
भाषा माधुरी - पाठ -११ टपके  का डर
                      पाठ १२ बिरसा  मुंडा 
भाषा  अभ्यास --पाठ -११ ,१२ ,संज्ञा ,सर्वनाम ,कारक चिहन ,वचन  लिंग  ,अनेक शब्दों  के लिए एक शब्द ,नुक्ता का  प्रयोग ,पर्यायवाची l

रचनात्मक  मूल्याङ्कन --४ 
भाषा माधुरी --पाठ -१४ तितली  लोट  आई 
                    पाठ १५ हार की  जीत 
भाषा  अभ्यास --पाठ १४ और १५ ,कारक  चिह्न  ,युग्म  शब्द ,विलोम  ,वचन , लिंग (इन पाठों में आई  सारी  व्याकरण )

संकलात्मक  मूल्याङ्कन  -२ 
भाषा  माधुरी  पाठ -१६  अंधेर  नगरी 
                   पाठ १७  मीठी  वाणी 
                   पाठ -१८ बुद्धिमान  राजा   ,
                   पाठ -१९ दादाजी 
                   पाठ २० बसंत  पंचमी 
भाषा  अभ्यास -पाठ १६ ,१७,१८, १९, २० संयुक्त  क्रिया ,विशेषण ,प्रविशेषण ,संयुक्त व्यंजन , र के रूप ,नुक्ता ,मुहावरे ,विलोम, लिंग,पर्यायवाची 
                       वचन ,प्रत्यय ,अनुच्छेद, पत्र  ,अपठित  गद्यांश ,पाठों में आई सारी  व्याकरण  

रचनात्मक मूल्याङ्कन -४ 
ज्ञान सागर -पाठ -१५ पञ्च परमेश्वर 
                    पाठ १८ गिल्लू 
अभ्यास सागर - पाठ १५,१८ (इन  पाठों  का सारा व्याकरण )
रचना कार्य - नववर्ष  का बधाई  कार्ड 
                   महादेवी  वर्मा  का सचित्र  जीवन परिचय 

संकलात्मक  मूल्याङ्कन -२ 
ज्ञान सागर -पाठ १२ एक रोमांचक यात्रा 
                    पाठ -१३ दोहे 
                     पाठ १४ वतन के लिए 
                    पाठ १५ पञ्च परमेश्वर 
                    पाठ -१६ यात्रा और यात्री 
                    पाठ -१७ धान का महत्त्व
                    पाठ १८ गिल्लू 
                    पाठ १९ सिकंदर और साधु
                    पाठ २० पुनः  नया निर्माण करो (कविता )
अभ्यास  सागर -पाठ -१२ से २० तक (इन पाठों का सारा व्याकरण )
 व्याकरण -(अभ्यास पुस्तक पर आधारित)
कारक ,संज्ञा ,अनेकार्थी  शब्द , उपसर्ग , क्रिया , सर्वनाम , सयुक्तक्रिया , वाक्य   रचना ,शब्द भेद (तत्सम ,तदभव, देशज , विदेशी ,रूढ़ ,योगिक ,योग रूढ़ )
अनुच्छेद ,पत्र , अपठित गद्यांश व  पद्यांश ,पठित गद्यांश व पद्यांश 

       

No comments:

Post a Comment